ब्रेकिंग न्यूज
Spread the love

नई दिल्‍ली : इज़रायल और हमास के बीच जारी युद्ध अगले स्‍तर पर पहुंच गया है. सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक, रविवार को इज़रायली सेना कथित तौर पर गाजा में घुस गई. इस दौरान 7 अक्‍टूबर के बाद पहली बार इज़रायली सेना और हमास के लड़ाकों का आमने-सामने टकराव हुआ. इस बीच खबर है कि इज़रायल ने गाज़ा पट्टी पर हवाई हमले तेज कर दिये हैं. बीती रात इज़रायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्‍याहू ने अपने टॉप जनरलों और अधिकारियों के साथ बैठक की.

मामले से जुड़ी अहम जानकारियां :

  1. इज़रायल ने हमास पर जमीनी हमला कर दिया है, कई रिपोर्ट ऐसा दावा कर रही हैं, लेकिन इसकी आधिकारिक पुष्टि अभी तक इज़रायली सेना की ओर से नहीं की गई है. हालांकि, इज़रायली सैनिकों का बड़ा जमावड़ा गाज़ा की सीमा पर नजर आ रहा है. इज़रायली सेना के अधिकारियों का कहना है कि “जल्द ही” जमीनी आक्रमण शुरू होगा.
  2. इधर, इज़रायल ने लेबनान के साथ लगती उत्तरी सीमा पर बमबारी तेज कर दी है. दरअसल, यह आशंका बढ़ गई है कि ईरान समर्थित हिजबुल्लाह, जो हमास का करीबी सहयोगी है, इस युद्ध में कूद सकता है. ऐसे में पीएम नेतन्याहू ने हिजबुल्‍लाह को चेता दिया है कि अगर वह इस युद्ध में कूदता है, तो वो उसकी बड़ी  गलती” होगी.
  3. इज़रायली सेना के प्रवक्ता जोनाथन कॉनरिकस ने चेतावनी दी कि हिज़्बुल्लाह “बहुत, बहुत खतरनाक खेल” खेल रहा है. उन्होंने कहा, “वे स्थिति को और खराब कर रहे हैं. वहां से हम हर दिन अधिक से अधिक हमले देख रहे हैं.”
  4. अनियंत्रित हिंसा को देखते हुए ईरान ने कहा कि हालात नियंत्रण से बाहर हो सकते हैं. ईरान के शीर्ष राजनयिक होसैन अमीर-अब्दुल्लाहियन ने चेतावनी दी कि अगर अमेरिका और इज़रायल ने “गाजा में नरसंहार” को तुरंत नहीं रोका, तो क्षेत्र नियंत्रण से बाहर हो जाएगा.”
  5. पेंटागन द्वारा क्षेत्र में सैन्य तैयारी बढ़ाने के कदम के कुछ ही घंटों बाद अमेरिका ने कहा कि वह किसी भी स्थिति में कार्रवाई करने में संकोच नहीं करेगा. राज्य सचिव एंटनी ब्लिंकन ने कहा, “किसी को भी इस पल का फायदा उठाकर इजरायल पर और हमले नहीं करने चाहिए या हमारे कर्मियों पर हमला नहीं करना चाहिए.”
  6. इस बीच गाजा में मानवीय सहायता भी पहुंच रही है. 17 सहायता ट्रकों का दूसरा काफिला रविवार रात को घिरे गाजा पट्टी के राफा क्रॉसिंग में प्रवेश कर गया. अमेरिकी राष्‍ट्रपति जो बाइडेन और नेतन्याहू इस बात पर सहमत हुए हैं कि अब गाजा में इस महत्वपूर्ण सहायता का प्रवाह जारी रहेगा. गाजा में मानवीय संकट के बारे में चिंता बढ़ गई है, संयुक्त राष्ट्र ने भोजन, पानी, दवा और ईंधन की आपूर्ति कम होने के साथ गंभीर स्थिति की आशंका जताई है.
  7. बीती देर शाम इजरायली हवाई हमले में हमास के एक वरिष्ठ कमांडर मुहम्मद काटमाश की मौत हो गई. काटमाश ने इज़राइल के खिलाफ 7 अक्‍टूबर को हुए हमले की योजना और कार्यान्वयन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी.
  8. अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस, कनाडा और इटली ने फिर दोहराया कि वह इस संकट की घड़ी में इज़रायल के साथ खड़ा है. हालांकि साथ ही यहूदी राज्य से गाजा में “सामान्‍य नागरिकों की रक्षा” करने का आग्रह किया. नेताओं ने शेष सभी बंधकों की तत्काल रिहाई का भी आह्वान किया.
  9. हमास ने पिछले शुक्रवार को दो बंधकों- अमेरिकी नागरिक जूडिथ ताई रानन और उनकी बेटी नताली शोशना रानन को रिहा कर दिया था. समूह ने 7 अक्टूबर को गाजा पट्टी से इज़रायल में धावा बोलकर 200 से अधिक लोगों को बंधक बना लिया था. बंधकों को छुड़ाने के लिए कई देशों के बीच गहन बातचीत चल रही है.
  10. हमास ने इजरायल के 75 साल के इतिहास में सबसे भयानक हमला करने के लिए सीमा पार की थी. उन्होंने इज़रायल पर रॉकेटों की बौछार कर दी, वहीं, हमास लड़ाके सुरक्षा बाड़ को तोड़कर इज़रायल में घुस आए थे. हमास के लड़ाकों ने इस दौरान सरेआम गोलियां चलाईं.इस हमले में इज़रायल के 1,400 से अधिक लोग मारे गए. इसके बाद इज़रायल द्वारा किये गए जवाबी हमलों में अब तक लगभग 4600 से अधिक लोग मारे जा चुके हैं.

Leave comment

Your email address will not be published. Required fields are marked with *.